आदित्य बिड़ला के रिटेल वेंचर में हिस्सेदारी खरीदने की होड़ में अमेजन और फ्लिपकार्ट

नई दिल्ली(एजेंसी): फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट दोनों आदित्य बिड़ला ग्रुप के रिटेल वेंचर, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल यानी ABFRL में हिस्सेदारी खरीदने की होड़ में हैं. पैंटालून, एलन सोली और पीटर इंग्लैड जैसे ब्रांड ABFRL के ही हैं. इकनॉमिक टाइम्स के एक खबर के मुताबिक इस सौदे की जानकारी रखने वालों का कहना है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन ABFRL में छोटी हिस्सेदारी खरीद सकती है.

दरअसल कोविड-19 संक्रमण की वजह से ऑफलाइन रिटेल कंपनियों को भारी घाटा हुआ है और उनकी वैल्यूएशन घट गई है. फ्लिपकार्ट और अमेजन इसी फायदा उठा कर ABFRL में हिस्सेदारी खरीदना चाहती हैं. हाल में रिलायंस रिटेल ने किशोर बियानी के फ्यूचर रिटेल को खरीद लिया था.आदित्य बिड़ला ग्रुप के रिटेल समूह से जुड़े इस सौदे के जानकारों का कहना है कि रिटेल बिजनेस को खरीदने की इस दौड़ में फ्लिपकार्ट, अमेजन से आगे निकल सकती है. फ्लिपकार्ट इसमें दस से पंद्रह फीसदी की हिस्सेदारी खरीद सकती है. इस सौदे की बातचीत सबसे पहले अमेजन से शुरू हुई थी लेकिन लगता है यह बीच में ही टूट गई. हालांकि फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ने ही इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं जाहिर की है. ABFRL की शुक्रवार को बोर्ड बैठक होगी. कंपनी फाइलिंग के मुताबिक, इस बैठक में फंड जुटाने पर चर्चा होगी.

हाल के वर्षों में फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही ऑफलाइन रिटेल स्टोर खरीदने की होड़ मे हैं रही हैं. हालांकि अमेजन इसमें आगे हैं. 2018 में अमेजन ने प्राइवेट इक्विटी फर्म समारा कैपिटल ने मिलकर बिड़ला ग्रुप के सुपर मार्केट मोर को खरीद लिया था. इस साल जुलाई में फ्लिपकार्ट ने अरविंद फैशन की सब्सीडियरी अरविंद यूथ ब्रांड की 27 फीसदी हिस्सेदारी 260 करोड़ रुपये में खऱीदी थी.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password