RBI का बड़ा फैसला, अब NEFT के बाद RTGS से भी 24×7 भेज सकेंगे पैसे, दिसंबर से शुरू होगी सर्विस

नई दिल्ली(एजेंसी): नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी NEFT के बाद अब RTGS से भी हर दिन चौबीसों घंटे पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अब Real time grosss settlement यानी RTGS के जरिये भी हर दिन 24 घंटे फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. अभी तक यह फैसिलटी बैंकों के वर्किंग आवर में ही उपलब्ध थी. इसके जरिये कम से कम 2 लाख रुपये का फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. दिसंबर, 2020 से यह सर्विस शुरू हो जाएगी.

एक बैंक से दूसरे बैंक में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के दो सिस्टम हैं, जिनका प्रबंधन आरबीआई करता है. ये हैं- NEFT यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर और RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट. RTGS के तहत पैसे भेजने वाले बैंक की ओर से पैसा ट्रांसफर होते ही उस खाते में तुरंत जमा होता है जिसमें यह भेजा जाता है. जिस शख्स के खाते में पैसा भेजा जाता उसके बैंक को फंड ट्रांसफर का मैसेज मिलते ही दो घंटे के अंदर इसे क्रेडिट करना होता है.

पिछले साल दिसंबर में आरबीआई ने NEFT को साल के हर दिन 24 घंटे वाली फंड ट्रांसफर ( 24x7x365)फैसिलिटी में बदल दिया था. अब कारोबारियों और संस्थानों के लिए RTGS को भी हर दिन 24 घंटे की सेवा बना दिया गया है. दिसंबर 2020 से अब RTGS के तहत हर दिन किसी भी वक्त पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है.

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हैं, जहां बड़ी रकम को रियल टाइम ट्रांसफर किया जा सकता है. NEFT आरबीआई की ओर से संचालित रिटेल पेमेंट सिस्टम है जो पिछले साल से चौबीसों घंटे चलती है. वहीं IMPS के जरिये छुट्टियों के दिन भी अधिकतम दो लाख रुपये तक फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. इसकी कोई लोअर लिमिट नही है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password