डीजल के दाम आज फिर घटे, जानें पेट्रोल का हाल

नई दिल्ली (एजेंसी) डीजल के दाम : ग्लोबल बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से देश में ईंधन के दाम में बदलाव देखने को मिला है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों में तो कोई गिरावट नहीं हुई है लेकिन डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट देखने को मिली है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार चौथे दिन डीजल के दाम में कटौती की है.

यह भी पढ़ें :

देश में पहले 30 लाख कोरोना केस 205 दिन में आए, अगले 30 लाख केवल 36 दिन में बढ़े, देखें संक्रमण की रफ्तार

आज डीजल के दाम में अलग अलग शहरों में 9 पैसे से लेकर 10 पैसे तक की कटौती की गई है जिससे ग्राहकों को कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई. आज राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 9 पैसे घटकर 70.71 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. पेट्रोल के दाम 81.06 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं. मुंबई में पेट्रोल के दाम 87.74 रुपये प्रति लीटर पर हैं और इसमें कोई कटौती या बढ़ोतरी नहीं हुई है. वहीं डीजल के दाम में 10 पैसे की गिरावट आई है और ये 77.12 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. कोलकाता में डीजल के दामों में 9 पैसे की कटौती देखी गई है और 74.23 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. इसके अलावा पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है और ये 82.59 रुपये के भाव पर स्थिर है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल के दाम बिना किसी बदलाव के 84.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं और डीजल के दाम में 9 पैसे की कटौती तेल कंपनियों ने की है जिसके बाद ये 76.18 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें :

20 साल पहले जब 90 करोड़ रुपए के कर्ज में डूबे थे बिग बी, तब इसी शो ने की थी उन्हें उबारने में बड़ी मदद

हर सुबह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम में बदलाव के आधार पर देश में ईंधन के भाव में बदलाव आता है जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम सुबह 6 बजे बदले जाते हैं. यहां जो पेट्रोल और डीजल के दाम दिए गए हैं वो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के रोजाना के भाव के आधार पर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें :

IPL 2020: संजू सैमसन ने अपनी शानदार फॉर्म का खोला राज, बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल के दाम रोज़ के आप एसएमएस के जरिए पता कर सकते हैं और इसके लिए आईओसी (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन) के ग्राहक RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजकर जानकारी ले सकते हैं. बीपीसीएल के कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज पेट्रोल-डीजल के दाम की सूचना ले सकते हैं. एचपीसीएल के उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल का दाम पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

राशिफल : कर्क और धनु राशि वाले अपने क्रोध पर रखें नियंत्रण, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password