जानें – गोल्ड के दाम उछले या चांदी के दाम गिरे ?

नई दिल्ली(एजेंसी): इंटरनेशनल मार्केट के ट्रेंड के मुताबिक ही भारत में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट दर्ज की गई. दरअसल अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बड़ा स्टिम्युलस पैकेज देने की तैयारी की जा रही है, इससे डॉलर के मजबूत होने की उम्मीद बढ़ गई. इस वजह से गोल्ड के दाम गिर रहे हैं.

एमसीएक्स में शुक्रवार को गोल्ड की कीमत 0.27 फीसदी यानी 133 रुपये घट कर 49,771 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं सिल्वर के दाम में 0.77 फीसदी की गिरावट आई और 459 रुपये गिर कर 59,170 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई.अहमदाबाद में गोल्ड स्पॉट की कीमत 49,638 रुपये प्रति दस ग्राम रही, वहीं फ्यूचर की कीमत 49,776 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. गुरुवार को दिल्ली मार्केट में गोल्ड के दाम 485 रुपये घट गए और यह 50,148 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया. सिल्वर के दाम 2,081 रुपये घट कर 58,099 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए.

ग्लोबल मार्केट में डॉलर मजबूत होने की वजह से गोल्ड के दाम में गिरावट आई है. स्पॉट गोल्ड के दाम में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और 1864.47 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. इस सप्ताह इसके दाम में 4.4 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. वहीं गोल्ड फ्यूचर में 0.4 फीसदी की गिरावट आई है और यह 1,870.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

पिछले एक सप्ताह में डॉलर इंडेक्स में 1.5 फीसदी की गिरावट आई है. मजबूत डॉलर ने ग्राहकों के लिए गोल्ड को महंगा कर दिया है. मांग कम होने से गोल्ड में गिरावट आई है.  इस बीच अमेरिका में बेरोजगारी लाभ क्लेम करने वालों की संख्या काफी बढ़ी हुई दिखी. यह आर्थिक स्थिति लगातार खराब रहने के संकेत है.

अनिश्चित आर्थिक हालात की वजह से आगे चल कर गोल्ड के दाम में बढ़त दर्ज हो सकती है.  इस बीच, चीन में हॉन्कॉन्ग से आने वाले सोने की मात्रा में थोड़ा इजाफा हुआ है. यह मांग में इजाफे का संकेत है. मांग बढ़ने से सोने की कीमत में बढ़ोतरी की गुंजाइश बनी हुई है. इस बीच ग्लोबल मार्केट में सिल्वर की कीमत 1.1 फीसदी गिर कर 22.95 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password