रूट मोबाइल के आईपीओ ने भी निवेशकों को किया मालामाल, इश्यू प्राइस से 100 फीसदी से ज्यादा पर लिस्ट

नई दिल्ली(एजेंसी): Happiest Minds की तरह ही Route Mobile के आईपीओ को भी निवशकों का जबरदस्त समर्थन मिला है. सोमवार ( 21 सितंबर, 2020) को रूट्स मोबाइल का आईपीओ अपने इश्यू प्राइस से 100 फीसदी ज्यादा पर लिस्ट हुआ. इसका इश्यू प्राइस 350 रुपये था जबकि यह लिस्ट हुआ 708 रुपये पर. कारोबार के आखिर में यह अपने इश्यू प्राइस से 86 फीसदी ज्यादा यानी 651 पर बंद हुआ.

इस तरह रूट मोबाइल भी Happiest Minds,आईआरटीसी और एवेन्यू सुपर मार्केट के क्लब में शामिल हो गया. इन सारी कंपनियों के आईपीओ अपने इश्यू प्राइस से कई गुना पर लिस्ट हुए. विश्लेषकों का कहना है रूट मोबाइल के शेयर के दाम अभी बढ़ सकते हैं. हालांकि इसकी वैल्यू अपने अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है.

रूट मोबाइल की मजबूत लिस्टिंग में इसकी ओवर सब्सक्राइविंग की भूमिका है. यह आईपीओ 70 गुना ओवर सब्सक्राइव हो चुका है. हाल के दिनों में Happiest Minds के बाद सबसे ज्यादा ओवरसब्सक्राइव होने वाला आईपीओ रूट मोबाइल का ही है. रूट मोबाइल का आईपीओ आने से पहले मोतीलाल ओसवाल ने कहा था कि कंपनी का बैलेंस शीट काफी अच्छा है. इसकी बैलेंस शीट में कर्ज ना के बराबर है. रिटर्न रेश्यो भी काफी अच्छा है. इसे ज्यादा वर्किंग कैपिटल की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसके काफी प्री-पेड क्लाइंट हैं जो सीधे इसे पेमेंट करते हैं.

इससे पहले पिछले गुरुवार को Happiest Minds के शेयर बीएसई में 351 रुपये पर लिस्ट हुए  थे जो 166 रुपये के इसके इश्यू प्राइस से 111 फीसदी ज्यादा है. उस हिसाब से देखें तो डीमार्ट और आईआरसीटीसी के शेयर सिर्फ 100 फीसदी ही ज्यादा पर लिस्ट हुए थे. एनएसई पर Happiest Mind के शेयर 110.84 फीसदी अधिक यानी 350 रुपये पर लिस्ट हुए. Happiest Mind के आईपीओ मार्केट में 7 से 9 सितंबर के बीच बिके थे. इसकी प्राइस बैंड 165-166 रुपये रखी गई थी. यह आईपीओ 151 गुना सब्सक्राइव हुआ. पिछले पांच साल के दौरान सिर्फ चार इश्यू ही ऐसे रहे जो Happiest Minds के सब्सक्रिप्शन लेवल से ऊपर पहुंचे.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password