भारत के बाद आज रात से अमेरिका में भी बैन होगा टिकटॉक और वी चैट, ट्रंप ने कहा-हमारी सुरक्षा को खतरा

नई दिल्ली(एजेंसी): ट्रंप प्रशासन ने रविवार रात से अमेरिका के ऐप स्टोर्स से चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप और वी चैट को बैन करने का फैसला किया है. इससे अमेरिकी यूजर टिक-टॉक और वी चैट को अपने मोबाइल पर डाउनलोड नहीं कर सकेंगे. अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों के हवाला देते हुए दोनों चीनी ऐप पर बैन का फैसला किया है. अमेरिका में टिक-टॉक के लगभग करीब दस करोड़ यूजर हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि इन ऐप्स के जरिये यूजर से बड़ी तादाद में जानकारी ली जा रही है और ये जोखिम वास्तविक हैं. इस डेटा को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से एक्सेस किया जा सकता है. खबरों के मुताबिक इस कार्रवाई से ट्रंप ने कहा कि उन्होंने टिक-टॉक के बारे में फैसला करने के लिए वॉलमार्ट और ओरेकल प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है. टिक-टॉक चीनी कंपनी बाइटडांस का ऐप है.

अब टिकटॉक की जगह लेने के लिए कई शॉर्ट वीडियो ऐप उतारे जा रहे हैं. पिछले दिनों यूट्यूब ने अपना शॉर्ट वीडियो ऐप ‘शॉर्ट्स’ को बाजार में उतारा है. सरकार ने 29 जून को चीन से जुड़ी 59 ऐप पर रोक लगा दी थी. इनमें लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक भी शामिल है. उसके बाद से देश में विकसित कई एप मसलन रोपोसो, चिंगारी, जोश (डेलीहंट) और मोज (शेयरचैट) पेश की गई हैं. फेसबुक के इंस्टाग्राम ने भी इस तरह के प्लेटफॉर्म की बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए अपने ऐप में ही ‘रील्स’ की पेशकश की है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password