बदल गया SBI के ATM से पैसा निकालने का नियम, अब OTP जरुरी

नई दिल्ली(एजेंसी): कोरोना महामारी के दौर में बढ़ते बैंक फ्रॉड के मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से पैसों के निकासी के नियम बदल दिए हैं. अब आपको अपने एटीएम से दस हजार से अधिक की निकासी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत पड़ेगी. पहले यह सुविधा रात को 8 बजे से सुबह 8 बजे तक उपलब्ध थी. लेकिन एसबीआई ने बढ़ते ऑनलाइन बैंक फ्रॉड के मामलों को देखते हुए यह सुविधा 24 घंटे देने का फैसला किया है.

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कड़े नियमों के बावजूद कोरोना काल में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ने अपने खाताधारकों की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया है. 18 सितंबर से यह नियम देशभर में लागू हो गया है. बता दें कि अपने एसबीआई एटीएम से अगर आप 10 हजार से कम की निकासी करते हैं तो आपको ओटीपी की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप पहले की तरह एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. यह नियम सिर्फ 10 हजार या उससे अधिक की निकासी पर लागू होगा.

अगर आप अपने स्टेट बैंक एटीएम से 10 हजार से अधिक की निकासी करेंगे तो आपको मशीन की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी की स्क्रीन भी दिखेगी. खाताधारकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर भेजा जाएगा. ओटीपी डालने के बाद ही आप पैसों की निकासी कर पाएंगे. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है. अन्य बैंकों के खाताधारक पहले की भांति अपने एटीएम से निकासी कर सकते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password