एसबीआई ग्राहक हो जाएं अलर्ट, बदल गया है ATM से पैसे निकालने का नियम

नई दिल्ली(एजेंसी):  आजकल एटीएम फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है. यह सुविधा देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर आज से लागू हो जाएगी. इसको लागू करने के पीछे बैंक का ये मानना है कि इस तरीके से बैंक के ग्राहक किसी भी फ्रॉड से बच पाएंगे.

इस सुविधा के शुरू होने के बाद एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी. इससे पहले तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी. बैंक ने 1 जनवरी से यह नियम लागू किया था.

अगर एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा निकालते हैं तो ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. उस ओटीपी को एटीएम में डालने के बाद ही ग्राहक के लिए एटीएम से पैसा निकालना मुमकिन हो पाएगा.

इसके लिए एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है और इसकी जानकारी ग्राहकों को ट्वीट के माध्यम से दी है. बैंक ने अपने ट्वीट के माध्यम से भी ग्राहकों को इस बात के लिए सुनिश्चित किया है कि वो अपने ग्राहकों को पूरी तरह भरोसा दिलाते हैं कि ये कदम उनकी ही भलाई के लिए उठाया गया है.

एसबीआई की 24 घंटे ओटीपी बेस्ड सर्विस आज यानी 18 सितंबर से लागू हो गया है. ये नियम सिर्फ एसबीआई के ही डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए ही लिए ही हैं.

गौरतलब है कि स्टेट बैंक ने रात के 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक की ये सुविधा जनवरी से लागू की थी लेकिन अब 24×7 इस सर्विस को लागू कर दिया है. ग्राहकों को इस सर्विस के तहत ये याद रखना चाहिए कि उन्हें जब भी एटीएम से पैसा निकालना है तो अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ में ले जाना चाहिए क्योंकि ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) उसी पर आएगा.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password