सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, मौद्रिक नीति पर फेडरल रिजर्व के ऐलान का असर

नई दिल्ली (एजेंसी). सोने-चांदी के भाव (Gold & Silver Price) : मौद्रिक नीति पर फेडरल रिजर्व के ऐलान के बाद गोल्ड और सिल्वर की कीमतें गुरुवार को गिर गईं. फेडरल रिजर्व ने कहा है कि अगले तीन साल तक ब्याज दर लगभग शून्य पर रहेगी. इस बीच, एमसीएक्स में गोल्ड के दाम 0.80 फीसदी यानी 415 रुपये घट कर 51,409 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. वहीं सिल्वर में कीमत 1.34 फीसदी घट गई और यह 919 रुपये घट कर 67,862 रुपये प्रति किलो तक आ गई.

यह भी पढ़ें :

राशिफल : वृषभ राशि और मकर राशि वाले धन के मामले में रहें सावधान, जानें सभी राशियों का हाल

सोने-चांदी के भाव में बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में गोल्ड प्राइस 137 रुपये घट कर 53,030 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं सिल्वर में भी 517 रुपये की गिरावट दर्ज हुई और यह 70,553 रुपये प्रति किलो तक आ गई.  इधर, अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट की कीमत रही 51,797 रुपये और फ्यूचर की कीमत 51,368 रुपये.  ग्लोबल मार्केट में डॉलर की कीमतें मजबूत होने की वजह से गोल्ड की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरें शून्य पर रखे जाने के ऐलान की वजह से भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई.

यह भी पढ़ें :

खुद को क्षत्राणी बताकर कगंना रनौत बोली, सर कटा सकती हूं, लेकिन सर झुका सकती नहीं

ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड की कीमतों में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई और यह 1,954.42 प्रति औंस पर पहुंच गई. यूएस गोल्ड फ्यूचर्स में 0.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और इसकी कीमत 1962.90 डॉलर पर पहुंच गई. इस बीच सिल्वर की कीमतों में 0.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 27 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ें :

राज्यसभा में राजनाथ सिंह बोले- चीन की हरकत से गल्वन में झगड़े की स्थिति बनी

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password