सोने-चांदी की कीमत में क्या हुआ बदलाव, जानें

नई दिल्ली (एजेंसी). सोने-चांदी की कीमत : अमेरिका में बेरोजगारी भत्तों के लिए दावों में कमी न होने की खबरों के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड और सिल्वर की कीमतें बढ़ गईं. इससे दुनिया भर के बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा देखा गया. भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते जाने की वजह से गोल्ड और सिल्वर के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं. आर्थिक अनिश्चितता के दौर में निवेशक सुरक्षित माने जाने वाले इनवेस्टमेंट गोल्ड और सिल्वर में निवेश बढ़ाते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

जानें इन श्राद्धों का महत्व, पितरों का लेना है आशीर्वाद तो करें ये 12 प्रकार के श्राद्ध

भारत में एमसीएक्स में गोल्ड फ्यूचर में 0.14 फीसदी यानी 69 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 50,890 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं सिल्वर फ्यूचर में 0.57 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई और यह 387 रुपये बढ़ कर 68,640 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. दिल्ली-एनसीआर के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई और 614 रुपये गिर कर 52,314 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं चांदी की कीमत 1,799 रुपये घट कर  71,202 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गुरुवार को गोल्ड स्पॉट की कीमत रही 51,088 रुपये प्रति दस ग्राम और गोल्ड फ्यूचर की कीमत 50,781 प्रति दस ग्राम.

यह भी पढ़ें :

PUBG समेत 118 Apps को बैन किए जाने पर चीन भड़का, जानें क्या कहा?

वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कारोबारी सत्र में सोने के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली. दरअसल अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने से सोने की खरीदारी में इजाफा दर्ज किया गया. ग्लोबल इकनॉमी के निराशाजनक आउटलुक ने भी सोने की कीमत बढ़ाने में मदद दी. इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड स्पॉट की कीमत 0.1 फीसदी बढ़ कर 1944.58 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. हालांकि बुधवार में इसमें 1.4 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी. वहीं गुरुवार को गोल्ड फ्यूचर में 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 1950.60 डॉलर पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें :

CG के इस विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए 7 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

दरअसल अर्थव्यवस्था के ग्लोबल आउटलुक में गिरावट की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड और सिल्वर के दाम एक बार फिर बढ़ते हुए दिख रहे हैं. इस बीच, सिल्वर की कीमत 0.1 फीसदी यानी बढ़ कर 27.48 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें :

नहीं थी सुशांत की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, परिवार के खिलाफ चल रहे कैंपेन से आहत हैं तीनों बहनें

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password