दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क

नई दिल्ली(एजेंसी): टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर एलन मस्क फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. मस्क की संपत्ति अब बढ़ कर 1115.4 अरब डॉलर हो गई है, जबकि जुकरबर्ग की संपत्ति 110.8 अरब डॉलर है.  शेयरों के फॉरवर्ड स्टॉक स्पिल्ट के बाद टेस्ला के शेयरों की कीमतों लगातार बढ़ती जा रही है. इस वजह से एलन मस्क की संपत्ति बढ़ रही है.

मस्क के अलावा जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं. उन्होंने लो’ओरियल की उत्तराधिकारी फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ा है. स्कॉट को जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन.कॉम में 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली है. बेजोस के साथ तलाक समझौते के तहत उन्हें यह संपत्ति मिली है.स्कॉट की 4 फीसदी हिस्सेदारी 66.4 अरब डॉलर बैठती है. टेस्ला कार की बिक्री में 500 फीसदी का इजाफा हुआ है. लिहाजा इस साल एलन मस्क की संपत्ति में 87.8 फीसदी का इजाफा हुआ है. टेस्ला की मार्केट वैल्यू 464 अरब डॉलर हो गई है जो वॉलमार्ट की मार्केट वैल्यू को पीछे छोड़ चुकी है. वॉलमार्ट रेवेन्यू के मामले में अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है.

ऐसे वक्त में जब दुनिया भर में कोविड-19 की वजह से भारी मंदी छाई हुई है तो एलन मस्क, जेफ बेजोस जैसे अमीरों की संपत्ति में इजाफा बहस का विषय बना हुआ है. दुनिया भर में करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं. पूरी दुनिया में असमानता बढ़ रही है. पिछले दिनों अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान बेहद अमीर लोगों पर एक्सट्रीम वेल्थ टैक्स लगाने की अपील की थी. इसे काफी समर्थन मिला था. बहरहाल, मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने से काफी पीछे हैं. दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की संपत्ति उनसे 200 अरब डॉलर ज्यादा है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password