सरकार ने जारी की एडवाइजरी, बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए करें ये उपाय तो रहेगा पैसा सुरक्षित

नई दिल्ली(एजेंसी): देशभर में बैंक से संबंधित फ्रॉड और फिशिंग ईमेल के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इन बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने बैंक कस्टमर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिससे  कस्टमर्स सस्पेशियस ईमेल्स से खुद को बचा सकें.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने साइबर सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस ट्विटर हैंडल के जरिए कस्टमर्स को बैंकिंग के लिए दो ईमेल अकांउट के उपयोग की सलाह दी है. ट्वीट में सलाह दी गई है कि एक अकाउंट का इस्तेमाल बैंकिंग कम्युनिकेशन के लिए करें जबकि दूसरे का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल करें.
बैंकिंग फ्रॉड करने वाले ऑथेंटिक अकाउंट के जरिए कस्टमर को अपने जाल में फंसाते हैं और बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड की डिटेल हासिल करते हैं. इसलिए सरकार की यह एडवाइजरी बैंकिंग कस्टमर्स के लिए उपयोगी है. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले अकाउंट को किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर सार्वजनिक नहीं करना चाहिए. साथ ही सोशल मीडिया अकाउंट रजिस्ट्रेशन के लिए भी इस अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
मंत्रालय ने ट्वीट में विभिन्न वेब ब्राउजर्स में ऑटोफिल ऑप्शन में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे सीवीवी, एक्सपाइरी डेट, कार्ड नंबर, एकाउंट नंबर आदि का उपयोग सतर्कता से करने के लिए कहा है. इससे पहले भी साइबर दोस्त हैंडल से बैंकिंग कस्टमर्स के लिए चेतावनी जारी की गई थी. इसमें बताया गया था कि हैकर्स उनके सोशल मीडिया अकांउट हैक करके दोस्तों और परिजनों से आर्थिक मदद मांग सकते हैं.
<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password