जानिए, गोल्ड-सिल्वर की आज क्या है कीमत

नई दिल्ली(एजेंसी). गोल्ड : अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की ओर से मौद्रिक नीति की समीक्षा के ऐलान से पहले ग्लोबल मार्केट में गोल्ड और सिल्वर के दाम में गिरावट आ गई. इससे भारतीय बाजार में भी दोनों के दाम गिर गए.एमसीएक्स में गोल्ड फ्यूचर के दाम 0.18 फीसदी यानी 94 रुपये गिर कर 51,685 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए वहीं सिल्वर फ्यूचर के दाम 0.83 फीसदी यानी 559 रुपये गिर कर 66,970 रुपये प्रति किलो तक आ गए.

यह भी पढ़ें :

SSR Case : रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती से CBI कर रही है पूछताछ

अहमदाबाद में गुरुवार को गोल्ड स्पॉट की कीमत 51018 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत रही 51,676 रुपये प्रति दस ग्राम. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बाजार में बुधवार को सोना 210 रुपये गिर कर 51,963 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी की कीमत 1,077 रुपये गिर कर 65,178 रुपये  प्रति किलो तक पहुंच गई.

यह भी पढ़ें :

सिब्बल बोले- कांग्रेस को अपनों पर नहीं, BJP पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ करने की जरूरत

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें स्थिर ही रहीं. पिछले कारोबारी सत्र में कमजोर डॉलर की वजह से इसमें थोड़ा इजाफा हुआ था. निवेशकों को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरेम पॉवेल के ऐलान का इंतजार था. निवेशक यह देखना चाह रहे थे कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती कर रहा है या नहीं.

यह भी पढ़ें :

विदेश मंत्री जयशंकर बोले- भारत-चीन सीमा विवाद पर 1962 के बाद सबसे खराब हालात

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमत 1,952.11 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी. वहीं यूएस गोल् फ्यूचर 0.3 फीसदी चढ़ कर 1,959 डॉलर पर पहुंच गया. चूंकि डॉलर इंडेक्स 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ एक सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया था इसलिए दूसरी करंसी रखने वालों के लिए गोल्ड सस्ता हो गया.इस बीच गोल्ड आधारित दुनिया के सबसे बड़े ईटीएफ की होल्डिंग बुधवार को बढ़ कर 1,252.09 टन पर पहुंच गई. दूसरी ओर, सिल्वर की कीमत 0.8 फीसदी गिर कर 27.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ें :

राहुल गांधी : कोरोना वायरस के टीके लिए सरकार की कोई तैयारी नहीं होना खतरनाक

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password