सोने के दाम बढ़ें, चांदी की चमक में भी हुआ इजाफा, जाने क्या हैं आज में भाव

नई दिल्ली (एजेंसी) सोने के दाम : कोरोना वायरस संक्रमण से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को देखते हुए गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. संकट की स्थिति में गोल्ड को सुरक्षित निवेश के तौर पर देख रहे निवेशकों का इसमें इनवेस्टमेंट बढ़ता जा रहा है. हालांकि अमेरिका और  चीन के बीच कारोबार तनाव में कमी को देखते हुए इसमें गिरावट थमती नजर आ रह रही है.

यह भी पढ़ें:

प्रबंधन में होगी आसानी, सोशल सिक्योरिटी स्कीमों को एक मंच पर लाना चाहती है सरकार

सोने के दाम बुधवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.33 फीसदी यानी 166 रुपये बढ़ कर 51,090 रुपये पर पहुंच गया वहीं, चांदी 0.15 फीसदी यानी 93 रुपये चढ़ कर 64,100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड स्पॉट की कीमत 51,140 रुपये रही वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत 51,059 पर पहुंच गई. मंगलवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 557 रुपये गिर कर 52,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं चांदी 1,606 रुपये गिर कर 66,736 रुपये प्रति किलो पर आ गई.

यह भी पढ़ें:

डीपीसी को लेकर नेता प्रतिपक्ष और पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू में हुई तीखी तकरार, जानिए क्या था मामला

ग्लोबल बाजार में गोल्ड की कीमत में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ. स्पॉट गोल्ड 1,927.26 डॉलर प्रति औंस पर गिरा. इसमें कोई परिवर्तन नहीं दिखा. गोल्ड फ्यूचर 0.5 फीसदी बढ़ कर1,933.60 डॉलर पर पहुंच गया. दरअसल गोल्ड में निवेश देश की अर्थव्यवस्था के उतार-चढ़ाव के मुताबिक घटता-बढ़ता है. जब अर्थव्यवस्था में गिरावट का दौर हो और शेयर बाजार और दूसरे डेट मार्केट अच्छा न कर रहे हों तो निवेशक बेहतर रिटर्न की तलाश में गोल्ड में निवेश करता है और इससे इसकी मांग बढ़ जाती है. मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ने लगती है.

यह भी पढ़ें:

SSR Case : पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर AIIMS ने उठाए सवाल, कहा- ‘हत्या के एंगल से जांच हो’

बहरहाल, ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमतें अगले कुछ दिनों में क्या रुख लेंगी, यह काफी कुछ यूएस फेडरल रिजर्व की घोषणाओं पर निर्भर करेगी.गुरुवार को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल फेडरल रिजर्व की नीतियों का ऐलान करेंगे. बहरहाल, दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड आधारित ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 1252.38 टन से घट कर 1248.87 पर आ गई. हालांकि ग्लोबल मार्केट में सिल्वर 26.43 डॉलर प्रति औंस पर बरकरार है.

यह भी पढ़ें:

NEET-JEE परीक्षा को लेकर क्यों हो रहा है विवाद

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password