अगस्त में मार्केट कैप बढ़कर 156 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हुआ, बाजार में कंपनियों ने कमाया जबरदस्त मुनाफा

नई दिल्ली(एजेंसी): शेयर बाजार के लिए अगस्त का महीना अच्छा साबित हुआ है और इस महीने में निवेशकों को अच्छा मुनाफा भी मिला है. इसकी पुष्टि इस बात से होती है कि शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 146 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 156 लाख करोड़ रुपये हो गया है. अगस्त में शेयर बाजार में अच्छी लिवाली देखी गई जिसके असर सेंसेक्स पर देखा गया और ये अपने हाई के नजदीक पहुंचने की तरफ आगे बढ़ रहा है.

बीएसई के आंकड़ों को देखें तो 3 अगस्त में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन या बाजार पूंजीकरण 146.15 लाख करोड़ रुपये के आसपास था और सोमवार 24 अगस्त को ये बढ़कर 156 .55 लाख करोड़ रुपये पर आ गया. इस तरह देखा जाए तो अगस्त के 20 दिनों में ही कंपनियों की वैल्यू में 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा हो गया जो काफी शानदार बढ़त कही जा सकती है.

इस समय एक बात देखने लायक बात ये है कि मार्च 2020 से लेकर अगस्त तक लार्जकैप शेयरों में ही शानदार उछाल देखा गया है. इस समय लार्जकैप शेयरों में तेजी के दम पर ही शेयर बाजार कुलांचे भर रहा है.

अगर आप मार्च से 5 महीने तक का शेयर बाजार का ग्राफ देखें तो इसमें बड़ी बढ़त आई है. 23 मार्च के कंपनियों के मार्केट कैप पर नजर डालें तो ये 101 लाख रुपये था जो अब 24 अगस्त को 156 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है. इस तरह सिर्फ 5 महीने में निवेशकों की संपत्ति में 55 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है.

दुनियाभर के बाजार इस कोरोना संकटकाल में काफी नीचे आए हैं. हालांकि अब वो रिकवरी कर रहे हैं लेकिन भारतीय घरेलू बाजार में आई तेजी उल्लेखनीय है और अन्य बाजारों के मुकाबले अच्छी मानी जा सकती है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password