सोने में आज फिर दिखी गिरावट, जानें कहां पर पहुंचे हैं गोल्ड रेट

Gold Rate: पिछले हफ्ते सोने के दाम में अच्छी खासी गिरावट देखी गई थी और आज नए हफ्ते की शुरुआत में भी सोने की कीमतों मे कमी का दौर नहीं थमा है. आज के कारोबार में सोना हल्की कमजोरी के साथ खुला है और इस समय भी गिरावट देखी जा रही है. आज सोने का उच्चतम स्तर भी इसकी गिरावट की भरपाई नहीं कर पाया है.

आज हफ्ते की ट्रेडिंग के पहले दिन सोना 76 रुपये की हल्की गिरावट के साथ 52,151 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला है जो शुक्रवार को 52,227 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. इस समय एमसीएक्स पर सोना थोड़ी तेजी के साथ कारोबार दिखा रहा है और इसका अक्टूबर वायदा 0.10 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 52,280 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

गोल्ड मिनी के दाम देखें तो एमसीएक्स पर सोने का सितंबर वायदा 0.11 फीसदी की तेजी के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहा है. इस समय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना 52510 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का वायदा भाव हाल ही में रिकॉर्ड उच्च स्तर 2089 डॉलर प्रति औंस से 215 डॉलर कम होकर 1874 डॉलर पर आ गया था लेकिन पिछले हफ्ते के अंत में सोना 1953.60 डॉलर प्रति औंस पर जाकर बंद हुआ. इस तरह इसने अपने पहले के रिकॉर्ड स्तर से काफी ऊपर बंद दिया है.

जब भी आर्थिक तौर पर कोई संकट आता है तो सोने की तेजी बढ़ जाती है क्योंकि सोने को सेफ इंवेस्टमेंट माना जाता है और दुनियाभर के निवेशक इस महंगी मेटल में निवेश करने लगते हैं. इस समय भी कोरोना के ग्लोबल संकट का असर सोने की कीमतों पर देखा जा रहा है और सोने के दाम बेतहाशा बढ़ रहे हैं. कछ बुलियन एक्सपर्ट्स का तो ये तक मानना है कि सोने के दाम दीवाली तक 70-80 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password