डाकघर खाते से भी लिया जा सकता है सरकारी सब्सिडी का फायदा, लिंक कराना होगा अकाउंट

नई दिल्ली (एजेंसी). डाकघर (Post Office) : सरकारी सब्सिडी का फायदा लेने वालों को इसका फायदा अब तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये उनके बैंक खाते में पास डाल कर दिया जा रहा है. लेकिन अब लोग अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से इसका फायदा ले सकेंगे. हालांकि पोस्ट सेविंग अकाउंट का आधार से लिंक होना जरूरी है. डाक विभाग ने एक सर्कुलर में कहा है कि लोग अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउट में डीबीटी के बेनिफिट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आधार को लिंक करने का एक कॉलम शामिल किया गया है. यह कॉलम खाता खोलने के लिए एप्लीकेशन या परचेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें:

अब सबको मिलेगा ई-पासपोर्ट, हर घंटे दस हजार पासपोर्ट जारी करने की तैयारी

अब डाकघर सेविंग खाते से सब्सिडी का बेनिफिट लेने के लिए इसे आधार से लिंक करने की जरूरत पड़ सकती है. सरकार ने अप्रैल में पीपीएफ, एनएससी और दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया था. डाक विभाग का सर्कुलर इस कदम के बाद आया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना जरूरी हैं. लेकिन एलीपीजी सब्सिडी, पेंशन जैसी सरकारी सब्सिडी लेने के लिए आधार को बैंक खाते से लिंक कराना जरूरी है. लिहाजा

यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में चीनी ठग ने लूटे 1100 करोड़ रुपए, हैदराबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

जिनके पास ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट है उनके लिए एक एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी किया गया है. यह फॉर्म ‘एप्‍लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग’ और ‘रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट’ नाम से जारी हुआ है. अकाउंट नंबर से अपने आधार नंबर को लिंक करने के लिए अकाउंट होल्‍डर अपने आधार डिटेल्‍स संबंधित पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

स्वतंत्रता दिवस 2020 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर में करेंगे ध्वजारोहण, कोरोना वारियर्स का करेंगे सम्मान

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password