सोने के दाम 60 हजार की ओर, लगातार महंगी होती जा रही है ज्वैलरी

नई दिल्ली (एजेंसी) सोने के दाम (Gold Price) : गोल्ड के दाम आसमान छूते जा रहे हैं. बुधवार एमसीएक्स में 10 ग्राम सोने की कीमत बढ़ कर 55,225 रुपये पर पहुंच गई. जबकि स्पॉट मार्केट में यह 56 हजार रु प्रति ग्राम पर पहुंच गया. अब कयास लगाया जा रहा है कि यह दस से पंद्रह दिनों में 60 हजार रुपये तक पहुंच सकता है. सोने के साथ चांदी की कीमत भी तेजी से बढ़ रही और माना जा रह है कि इसकी कीमत इस साल के अंत तक एक लाख रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें :

Realme 6i इन ऑफर्स के साथ सेल में मिल रहा है, इस फोन को देता है टक्कर

सोने के दाम पूरी दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं . पूरी दुनिया में आर्थिक स्थिरता की वजह से निवेशक सुरक्षित निवेश के तौर पर गोल्ड में इनवेस्टमेंट बढ़ाते जा रहे हैं. लेकिन रिटेल खरीदारों के इसकी कीमत मुश्किल पैदा कर रही है. आम ग्राहक अब गोल्ड नहीं खरीद पा रहा है. भारत गोल्ड और गोल्ड ज्वैलरी इस्तेमाल करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है लेकिन इन दिनोंमहंगा होने की वजह से गोल्ड और इसकी ज्वैलरी की मांग लगातार घट रही है. दूसरी ओर निवेशकों के लिए गोल्ड अभी भी हॉट बना हुआ है. अंतरराष्ट्रीय और घरेलू अर्थव्यवस्था में अस्थिरता बरकरार है. रियल एस्टेट और शेयर बाजार की स्थिति खराब है. इसलिए निवेशकों का पूरा जोर गोल्ड में निवेश पर है.

यह भी पढ़ें :

लॉकडाउन बढ़ाने पर बोले सीएम भूपेश, जिला कलेक्टर लेंगे अधिकृत फैसला, लेकिन सावधानी बेहद जरूरी

सोने के दाम बढ़ने के की वजह से ज्वैलरी की मांग लगातार कम होती जा रही है. डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी ने भी इसके दाम बढ़ा दिए हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्योहारी सीजन में सोने के दाम में और इजाफे की संभावना है. इसलिए ज्वैलरी के दाम में फिलहाल किसी कमी की गुंजाइश नहीं दिखती. भले ही सोने और चांदी ने इस साल निवेशकों को क्रमश: 40 और 50 फीसदी का रिटर्न दिया है. लेकिन रिटेल ग्राहकों के लिए इसके दाम चढ़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें :

क्या आप भी कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम? तो जानिए इससे शरीर पर क्या असर पड़ता है

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password