रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी, एशिया में टॉप 10 में शामिल

नई दिल्ली(एजेंसी): अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचने के साथ ही ये दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज कच्चा तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी है. शेयर बाजार के आंकड़ों के हिसाब से दुनियाभर में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से रिलायंस 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है.

इस श्रेणी में 1700 अरब डॉलर के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ सऊदी अरामको दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है. इसके बाद क्रमश: एपल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और अल्फाबेट (गूगल) का स्थान है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई पर बृहस्पतिवार को 2.82 फीसदी चढ़कर 2,060.65 रुपये पर बंद हुआ. इससे कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया. कंपनी के हाल में जारी राइट्स इश्यू और अन्य शेयरों में अलग-अलग कारोबार हुआ. कंपनी का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 13.5 लाख करोड़ रुपये या 181 अरब डॉलर से अधिक रहा. आज तक किसी भी भारतीय कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार नहीं गया है.

रिलायंस का मार्केट कैपिटलाइजेशन शेवरॉन के 170 अरब डॉलर के मार्केट कैपिटलाइजेशन से भी अधिक है. यूनिलीवर, ओरेकल, बैंक ऑफ चाइना, बीएसपी ग्रुप, रॉयल डच शैल और सॉफ्ट बैंक की रैकिंग भी रिलायंस से नीचे है. एशिया में रिलायंस शीर्ष 10 में शामिल है. चीन की अलीबाबा दुनियाभर में सातवें स्थान पर है.

शीर्ष 100 में रिलायंस के अलावा भारत से एक और कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस शामिल है. टीसीएस का मार्केट कैपिटलाइजेशन 8.14 लाख करोड़ रुपये है.

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password