सोने का दाम उठा या चांदी गिरी? जानिए आज के भाव का ताजा अपडेट

नई दिल्ली(एजेंसी). सोने का दाम (Gold Price): सोमवार ( 20 July, 2020) को प्रॉफिट बुकिंग की वजह से सोना-चांदी दोनों में गिरावट दर्ज की गई.  सोमवार को वायदा बाजार में सोने की कीमत 0.12 फीसदी यानी 61 रुपये घट कर 48,906 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं चांदी में गिरावट 0.15 फीसदी यानी 70 रुपये दर्ज की गई और यह 52,899 रुपये प्रति किलो पर आ गई. शेयर मार्केट की अच्छी स्थिति की वजह से भी गोल्ड और सिल्वर की ओर निवेशकों का रुझान कम दिखा. अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में गोल्ड हाजिर की कीमत रही 48942 रुपये प्रति दस ग्राम. वहीं गोल्ड फ्यूचर 48930 प्रति दस ग्राम पर बिका.

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन के दौरान प्रभावित क्षेत्र में शासकीय कार्यालयों के संचालन के लिए संशोधित निर्देश जारी

सोने का दाम पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में Gold Price 271 रुपये गिर कर 49,7299 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं चांदी 512 रुपये गिर कर प्रति किलो 53,382 रुपये पर पहुंच गई. सोमवार को ग्लोबल मार्केट में गोल्ड 1800 डॉलर प्रति औंस के ऊपर रहा. कोरोनावायरस संक्रमण और चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर की वजह से गोल्ड और महंगा हो सकता है.

यह भी पढ़ें :

शेयर बाजार में शानदार तेजी, 18 हफ्तों के बाद निफ्टी ने पार किया 11,000 का स्तर

Gold Price : अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड में थोड़ा परिवर्तन दिखा और यह 0.1 फीसदी बढ़ कर 1807.55 डॉलर पर पहुंच गया. वहीं अमेरिका में गोल्ड फ्यूचर की कीमत 0.1 फीसदी घट 1808.30 डॉलर प्रति औंस रही.डॉलर इंडेक्स में अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले में 0.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. लिहाजा दूसरी करंसी धारकों के लिए गोल्ड और महंगा हो गया .

यह भी पढ़ें :

घटिया सामान बेचने पर जुर्माना और जेल, आज से नया कानून लागू

वैसे अभी निवेशकों का गोल्ड में विश्वास बरकरार है. गोल्ड में निवेशकों के रुझान की वजह से दुनिया की सबसे बड़ा गोल्ड आधारित ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.2 फीसदी बढ़ कर 1,206.89 टन तक पहुंच गई. अब निवेशकों की नजर चीन के जीडीपी आंकड़ों, रिटेल सेल्स, औद्योगिक उत्पादन और एक्सपोर्ट के आंकड़ों पर लगी है. गोल्ड में खरीदारी इन आकड़ों पर काफी कुछ निर्भर करेगी. दुनिया भर में गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़ोतरी के ट्रेंड दिख रहे हैं. आर्थिक गतिविधियों में गिरावट के दौर में कीमती धातुओं के दाम में अभी और बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- अपनी छवि बचाने के लिए चीन के दबाव में आ गए हैं प्रधानमंत्री

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password