अगस्त से इन बैंकों में बढ़ जाएगा मिनिमम बैलेंस, डिपॉजिट और विड्रॉल पर लगेगा चार्ज

नई दिल्ली(एजेंसी). मिनिमम बैलंस : 1 अगस्त से देश के कई बैंक लेन-देन के नियमों बदलाव करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक एक अगस्त से ट्रांजेक्शन के नियमों में कुछ बदलाव करेंगे. इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस वसूलेंगे तो कई मिनिमम बैलेंस बढ़ाने की तैयारी में है. मेट्रो और शहरी इलाकों में रहने वाले बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब अपने अकाउंट में ज्‍यादा मिनिमम बैलेंस रखना होगा. बैंक ने इन इलाकों में इसे बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है. अब तक 1,500 रुपये रखने पड़ते थे. खाते में इससे कम बैलेंस होने पर मेट्रो और शहरी इलाकों में 75 रुपये की पेनाल्‍टी लगेगी. अर्धशहरी इलाकों की शाखाओं में पेनाल्टी 50 रुपये और ग्रामीण शाखाओं में 20 रुपये रखी गई है.

यह भी पढ़ें :

इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा अब और आसान, सहूलियत के लिए जारी हुआ नया 26AS फॉर्म

एक्सिस बैंक के ग्राहकों को प्रति ईसीएस ट्रांजेक्‍शन पर 25 रुपये देने होंगे. पहले यह मुफ्त था. इसने एक सीमा से ज्‍यादा लॉकर के एक्‍सेस पर भी चार्ज लगाने शुरू किए हैं. बैंक प्रति बंडल 100 रुपये की कैश हैंडलिंग फीस भी वसूलेगा. कोटक महिंद्रा बैंक के सेविंग्स और कॉरपोरेट सैलरी अकाउंट होल्‍डरों को हर महीने पांच मुफ्त ट्रांजेक्‍शन के बाद हर कैश विदड्रॉल पर 20 रुपये डेबिट कार्ड-एटीएम चार्ज देना होगा.

यह भी पढ़ें :

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- अपनी छवि बचाने के लिए चीन के दबाव में आ गए हैं प्रधानमंत्री

इसी तरह हर नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए 8.5 रुपये लिया जाएगा. पर्याप्‍त बैलेंस न होने पर मर्चेंट आउटलेट या वेबसाइट या एटीएम पर फेल्‍ड ट्रांजेक्‍शन के लिए 25 रुपये फीस वसूली जाएगी. कोटक महिंद्रा बैंक मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर पेनाल्‍टी लेगा. यह खाते की कैटेगरी पर निर्भर करेगा. इसके अलावा हर चार ट्रांजेक्‍शन के बाद प्रति ट्रांजेक्‍शन 100 रुपये की विदड्रॉल फीस ली जाएगी. अगर आप इन बैंकों के कस्टमर हैं इसलिए तो इनसे नए नियमों के बारे में जानकारी ले लें. इससे आप बेहतर तरीके से अपना अकाउंट मेंटेन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :

HDFC बैंक के आदित्य पुरी हैं सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बैंकर, 18.92 करोड़ रुपये का ’वेतन-भत्ता’ किया हासिल

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password