कोवाक्सिन से कोरोना का ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट निष्क्रिय : भारत बायोटेक

नई दिल्ली (एजेंसी). कोवाक्सिन (Covaxin) : भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन (Covaxin) को लेकर एक बड़ा एलान हुआ है। इस टीके को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया है कि कोवाक्सिन का बूस्टर डोज कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट को निष्क्रिय कर देता है। कंपनी ने बूस्टर पर जारी शोध के शुरुआती नतीजे आने के बाद यह दावा किया है। 

यह भी पढ़ें :

शेयर बाजार मे आज भी तेजी का रुख कायम

इससे पहले भारत बायोटेक ने कहा था कि कोवाक्सिन (Covaxin) बूस्टर डोज के उसके परीक्षणों में बिना किसी गंभीर प्रतिकूल घटना के लंबी अवधि के लिए सुरक्षित दिखाया। कोवाक्सिन निर्माता कंपनी ने कहा कि डोज लेने वालों से 90 फीसदी में कोरोना के खिलाफ (दूसरी खुराक के 6 महीने बाद) मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया देखी गई।

यह भी पढ़ें :

बाजरा : सर्दी का सुपर फूड है, जाने कैसे होता हैं डायबिटीज का खतरा कम

भारत बायोटेक की कोवाक्सिन (Covaxin) से ही 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा है। हाल ही में भारत बायोटेक ने कहा था कि दूसरे और तीसरे चरण के अध्ययन में उसकी कोवाक्सिन दो से 18 वर्ष आयुवर्ग में सुरक्षित, अच्छी तरह सहन करने योग्य और इम्युनिटी बढ़ाने वाली पाई गई है। भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा इल्ला की मानें तो बच्चों और किशोरों पर कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के डाटा बेहद उत्साहजनक हैं।

यह भी पढ़ें :

WhatsApp से कैसे भेजे बड़ी विडियो फाइल, जाने क्या हैं ट्रिक

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password