पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा, आचार संहिता लागू, देखें कब, कहाँ चुनाव

पांच राज्यों में चुनाव, 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में चुनाव, परिणाम 10 मार्च को

नई दिल्ली.पांच राज्यों में चुनाव : भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने देश के पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए आज कार्यक्रम जारी कर दिया हैं. 7 चरणों में होंगे इन राज्यों में चुनाव. पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक चरण में होगा मतदान. मणिपुर में 2 चरणों में और उत्तरप्रदेश में देश में वर्तमान में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई हैं. इस दौरान ये देखना महत्त्वपूर्ण हैं कि आयोग (ECI) द्वारा इससे बचने के जो उपाय किये उसका कितना पालन होता हैं. देश के पांच राज्यों पंजाब, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया हैं.

यह भी पढ़ें :

आज का राशिफल : कर्क, तुला, धनु राशि वालों को लाभ, वृषभ, मीन  राशि वाले सावधान रहें

चुनाव में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि उम्मीदवार चुनाव में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. सुविधा एप के जरिए हो सकेंगा ऑनलाइन नामांकन. उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते है.इस सुविधा को ओप्सनल रखा गया हैं.

पांच राज्यों में चुनाव  के दौरान 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार का रोड शो, पदयात्रा, रैली, नुक्कड़ सभा आदि नही किया जा सकेगा. 15 जनवरी के बाद परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा. डोर टू डोर प्रचार के दौरान भी 5 से अधिक लोग नहीं जा पाएंगे.

यह भी पढ़ें :

कालीचरण बाबा को महाराष्ट्र में मिली जमानत

चुनाव आयुक्त ने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव, 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान. पहला चरण का मतदान 10 फरवरी को, दुसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा. मतगणना सभी राज्यों में एक साथ 10 मार्च को होगी.

कब कहाँ होगा मतदान

उत्तरप्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में होंगे चुनाव. वहीं मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का मतदान और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा. पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक फेज में होंगे चुनाव. 14 फरवरी को पंजाब गोवा और उत्तराखंड में मतदान होगा. यूपी में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को होगा. दूसरा फेज-14 फरवरी, तीसरा फेज- 20 फरवरी, चौथा फेज- 23 फरवरी, पांचवां फेज- 27 फरवरी, छठा पेज- 3 मार्च, सातवां फेज- 7 मार्च को होगा.

 

यह भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में कोरोना : अब इन जिलों में हुए बच्चे संक्रमित, स्कुल बंद करने के आदेश

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password