बाजरा : सर्दी का सुपर फूड है, जाने कैसे होता हैं डायबिटीज का खतरा कम


नई दिल्ली (एजेंसी). बाजरा : सर्दी के मौसम में अक्सर घरों में ऐसा खाना खाया जाता है जो शरीर को अंदर से गर्मी का अहसास कराता रहे. ऐसा ही फूड बाजरा है जिसकी रोटी से लेकर पकौड़े, खिचड़ी और कई सामान तैयार कर लोग घरों में खाते हैं. कुछ लोगों को बाजरे का आटा पसंद नहीं आता लेकिन सर्दियों में सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद होता है और हम आज आपको इसके कुछ खास फायदे बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

सोने-चांदी के दाम में गिरावट, जाने क्या हैं भाव

बाजरे को मोटा अनाज माना जाता है और इसे खेतों में उगाना किसान के लिए लाभकारी रहता है. मोटे अनाज की खासियत है कि यह कम उपज के बावजूद अच्छी फसल देता है, साथ में इसमें उर्वरक की खपत भी कम होती है. इसमें यूरिया, कीटनाशकों का इस्तेमाल भी कम होता है जो इसे ज्यादा ऑर्गेनिक और हेल्दी बनाता है.

यह भी पढ़ें :

नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चुक, छत्तीसगढ़ में भी गरमाया सियासी पारा

बाजरा में कैल्शियम से लेकर आयरन, पोटैशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में रहते हैं. अगर आपकी बॉडी में कैल्शियम या फिर आयरन की कमी है तो आपके लिए बाजरा एक सुपरफूड साबित हो सकता है. इसके अलावा ग्लूटेन फ्री होने की वजह से आजकल डाइटिशियन भी बाजरा खाने की सलाह देते हैं. बाजरे के आटे से तैयार भोजन आसानी से पच जाता है और दिमाग के लिए भी लाभकारी है.

यह भी पढ़ें :

आज का राशिफल : सिंह, वृश्चिक, तुला राशि वालों को लाभ, वृषभ, मिथुन, कर्क राशि वालों को धन हानि, सावधान रहें

सिरदर्द और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने भी बाजरा फायदेमंद बताया जाता है. विटामिन बी की मौजूदगी की वजह से यह आपकी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है. बाजरा से बना फूड हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी माना जाता है. इसमें गुड फैट से लेकर फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें :

कोरोना : अब इस राज्य के मुख्यमंत्री हुए कोरोना संक्रमित

बाजरा मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा सोर्स है. सर्दियों के मौसम में अगर आप बाजरा का सेवन करते हैं तो बॉडी में अंदरूनी गर्माहट बनी रहती है और बाहर की सर्दी से आप का बचाव होता रहता है.

यह भी पढ़ें :

LPG Gas Cylinder : अब एक क्लिक पर भी हो सकती हैं बुकिंग, जाने कैसे ?

<

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password